अजमेर

जब जीवन में दवा काम नहीं करती तब दुआ काम करती है – मुनि पुगंव सुधासागर

इसलिये प्रभु की भक्ति निरन्तर करते रहना चाहिये

अजमेर। परम पूज्य मुनि पुगंव सुधा सागर जी महाराज ने धर्म सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि व्यक्ति जैसे कर्म करता है उसको वैसा ही फल मिलता है। आप अगर अच्छे काम करते है तो अच्छा फल मिलता है, बुरे कार्य करते है तो बुरा फल मिलता है, जो दूसरों की सेवा, परोपकार करता है वह व्यक्ति जन-जन का प्यारा होता है।

 

महात्मा गॉधी हमेशा प्रभु प्रार्थना को महत्व देते थे। वह कहते थे कि जीवन में जो सुख-शांति चाहता है उन्हें प्रभु भजन, प्रभु की प्रार्थना में अपना समय देना चाहिये। आज प्रभु की भक्ति के द्वारा अनेको रोगो का उपचार किया जा रहा है। जब दवा काम नहीं करती है तो हवा काम करती है और जब हवा भी काम नहीं करती है तब दुआ काम करती है, भगवान का नाम ही दवा का काम करता है। जीवन में प्रभु भक्ति के लिये समय अवष्य निकालना चाहिये। आज परस्पर प्रेमभाव नहीं रहा। जिन माता-पिताओं ने आपको पाला पोसा बड़ा किया उनके प्रति भी कर्तव्यनिष्ठ नहीं है। अपने जीवन में प्रभु का भजन, सन्तो का समागम करें। सन्तों के समागम में जीवन में शाकाहार को स्थान दे। दया, करूणा का नाम धर्म है। अदया, अकरूणा का नाम अधर्म है। धर्म वहीं है जो दुःख से हटाकर सुख की ओर ले जाता है। धर्म की अनेकों परिभाषायें है, पर सभी का मुख्य धैय मानवीय गुणों का विकास है। वह धर्म, धर्म नहीं जिसमें हिंसा होती है, जो हिंसा करने की बात कहता है।

यह जानकारी देते हुए प्रचार प्रसार संयोजक विनीत कुमार जैन ने बताया कि इसी क्रम में ज्ञानोदय तीर्थ क्षेत्र के पुराने भवन में स्थापित चैत्याल्य को पूरे विधि विधान से प्रधान कार्यालय में स्थित वेदी में स्थापित किया गया।

 


कल दिनांक 13 जनवरी 2018 शनिवार को प्रातः 7:30 बजे से विघ्नहर श्री 1008 मुनि सुव्रतनाथ भगवान के अभिषेक एवं शांतिधारा तत्पष्चात् परम पूज्य पुगंव सुधा सागर जी महाराज के प्रवचन प्रातः 9:00 बजे ज्ञानोदय तीर्थ क्षेत्र नारेली स्थित प्रवचन पण्डाल में होगें, इसके पश्चात् 10:30 बजे मुनि श्री की आहारचर्या, 12:00 बजे सामायिक व सांय 5:30 बजे महाआरती एवं जिज्ञासा समाधान का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close