नौकरीपेशा वालों को पीएम मोदी का बड़ा तोहफा, नौकरी बदलने पर नहीं करना पड़ेगा यह काम |

0
17

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने सभी कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। इस आदेश के बाद से सभी नौकरीपेशा लोगों को फायदा मिलेगा। खबर है कि अब नौकरी बदलने के बाद PF एकाउंट बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

पिछला PF एकाउंट ही करेगा काम

अक्‍सर ऐसा होता है कि नई कंपनी में नौकरी करने के बाद कर्मचारी पुराना PF एकाउंट  बंद कर देता है और नया खोल लेता है। लेकिन बहुत जल्‍द कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) इसको लेकर नई व्यवस्था शुरू करने जा रहा है। ऐसी संभावना है कि अगले महीने से यह सेवा शुरू हो जाएगी।

: 

अगली स्‍लाइड मे पढ़ें कमिश्‍नर का बयान

सभी कर्मचारियों को होगी सुविधा

मुख्य प्रॉविडेंट फंड कमिश्नर वी पी जॉय ने यह जानकारी दी है। वी पी जॉय ने कहा कि वह EPFO को कर्मचारियों के लिए ज्यादा सहज बना रहे हैं। प्रॉविडेंट फंड कमिश्नर ने कहा कि जब लोग अपनी नौकरी बदलते हैं तो कई PF एकाउंट बंद हो जाते हैं। बाद में कर्मचारी अपने पिछले एकाउंट को दोबारा शुरू कराते हैं। लेकिन अब EPFO ने PF एकाउंट खुलवाने के लिए आधार को जरूरी कर दिया है, हम नहीं चाहते कि खाते को बंद किया जाए क्योंकी पीएफ एकाउंट एक स्थाई खाता है।

: 

नहीं देनी होगी कोई एप्‍लीकेशन

वी पी जॉय ने कहा कि वह ऐसी व्यवस्था बना रहे हैं जिसमें नौकरी बदलने पर 3 दिन के अंदर पिछली कंपनी के PF एकाउंट का पैसा अपने आप नई कंपनी के प्रॉविडेंट फंड में ट्रांसफर हो जाएगा। इसके लिए किसी तरह की एप्लिकेशन भी नहीं देनी पड़ेगी। अगर नौकरी बदलने वाले के पास आधार आईडी और दूसरी वेरिफाइड आईडी है तो एकाउंट बिना किसी एप्लिकेशन के अपने आप नई कंपनी में ट्रांसफर हो जाएगा। यह व्यवस्था बहुत जल्द शुरू होने वाली है।

डाउनलोड करें Hindi News APP और रहें हर खबर से अपडेट।india News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Newsview के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seven − six =