तेजी के साथ खुला बाजार, सेंसेक्स 31798, निफ्टी फिर 10 हजार के पार

0
147

सोमवार को बाजार की तेज शुरुआत हुई. बैंकिंग, पूंजीगत वस्तुएं और ऑटो समूह की कंपनियों के शेयरों में उछाल आने से आज शुरुआती कारोबार में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 187 अंक की मजबूती के साथ खुला. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 66 अंक की बढ़त लेकर  फिर 10 हजार के स्तर पर पहुंच गया.

लगातार तीसरे दिन मजबूत रहा सेंसेक्स

सेंसेक्स लगातार तीसरे दिन मजबूत रहा और यह 186.61 अंक यानी 0.59 फीसदी की बढ़त लेकर 31, 874.13 अंक पर खुला. पिछले दो कारोबारी दिवस में सेंसेक्स 25.55 अंक की तेजी में रहा है। निफ्टी भी 65.75 अंक यानी 0.66 प्रतिशत पर 10,000.55 अंक पर पहुंच गया.

उत्तर कोरिया और इरमा तूफान ने दी राहत

तेल एवं गैस, पूंजीगत वस्तुएं, रियल्टी, पीएसयू और हेल्थकेयर समेत सभी समूहों में तेजी रही और इनमें 1.06 प्रतिशत तक की बढ़त देखी गई. ब्रोकरों ने बताया कि उत्तर कोरिया को लेकर चिंता कम होने और इरमा तूफान के कमजोर पड़ने से एशियाई बाजारों में सकारात्मक धारणा पसरी है. इससे घरेलू बाजार को मजबूती मिली है.

इन कंपनियों के शेयर उछले

सेंसेक्स की कंपनियों में एलएंडटी, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, डॉ रेड्डीज, कोल इंडिया, एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी लिमिटेड, टाटा मोटर्स, एक्सिस बैंक, हिंदुस्तान यूनिलिवर्स, अदानी पोर्ट्स, सन फार्मा और मारुति सुजुकी के शेयरों में 1.34 प्रतिशत तक की तेजी रही।

कारों पर कम सेस का मिला फायदा

ऑटो समूह की कंपनियों के शेयरों को जीएसटी के तहत लगाए गए सेस की वजह से भी मजबूती मिली है. सरकार ने कारों पर बाजार की आशंका के मुकाबले काफी कम सेस लगाया है. यही वजह है कि इसका ऑटो कंपनियों के शेयरों पर सकारात्मक शुरुआत देखने को मिला और ऑटो कंपनियों के शेयर एक फीसदी उछल गए.

ऐसी रही एशियाई बाजारों की शुरुआत

एशियाई बाजारों की में शुरुआती कारोबार में हॉन्गकॉन्ग का हैंग सेंगे 0.91 प्रतिशत, जापान का निक्की 1.38 प्रतिशत और चीन का शंघाई कंपोजिट 0.31 प्रतिशत की बढ़त के साथ खुला. अमेरिका का डॉउ जोन्स इंडस्ट्र‍ियल एवरेज शुक्रवार को 0.06 प्रतिशत की बढ़त लेकर बंद हुआ था।

डाउनलोड करें Hindi News APP और रहें हर खबर से अपडेट।india News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Newsview के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

15 + two =