ये आयुर्वेदिक उपचार है ‘संजीवनी’, चुटकियों में छू मंतर होगा दांतों का दर्द

0
47

दांत में दर्द जानलेवा होता है। कैविटी, पायरिया या और कोई चीज दांत में बुरी तरह दर्द का कारण बन सकती है। दांत में चीस चलना या दर्द की शुरूआत में हम इसे बर्दाश्त करते जाते हैं और स्थिति बिगडऩे पर ही डेंटिस्ट के पास जाते हैं। एेसा नहीं करें। दर्द होने पर दांतों के डॉक्टर से नियमित डेंटल चैकअप जरूरी है। इसके कुछ घरेलू उपचार भी हैं।

  • ग्रीन टी- सभी जानते हैं कि सेहत के लिए अच्छी है ग्रीन टी, लेकिन ये दांत दर्द में भी कमाल करती है। ग्रीन टी लीव्ज कूल होती है और इनमें टैनिन एसिड, कैटेचिन, फ्लोरल आदि तत्व होते हैं जो दांतों को मजबूत बनाते हैं और इन्हें स्वस्थ रखते हैं। दांत में दर्द होने पर ग्रीन टी की पत्तियों को पांच मिनट तक चबाएं। दिन में दो-तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • खीरा– खीरा भी दांत दर्द में आराम पहुंचाता है। ये ठंडी तासीर वाला फल है और मसूढ़े में सूजन वाले हिस्से में शांति पहुंचाता है। खीरे को काटकर खूब चबाएं। इसमें थोड़ा नमक डालें। ये आपके दांत दर्द में आराम पहुंचाएगा और दांत में दर्द की वजह से आप सॉलिड फूड नहीं खा पा रहे हैं उसकी कमी की पूर्ति भी करेगा।
  • अमरूद की पत्तियां- अमरूद के पेड़ की ताजा पत्तियां दांत दर्द की जलन को तुरंत खत्म करती हैं। अमरूद की पत्तियों में दर्द निवारक गुण होता है और एंटी-बैक्टिरियल प्रॉपर्टीज भी, जो दांत में लगाने पर दर्द तुरंत खत्म करती है। इन पत्तों को साफ करके मुंह में रखकर चबाएं। पत्तों को पानी में उबालकर ठंडा होने पर थोड़ा नमक मिक्स करें और माउथवॉश की तरह इस पानी से कुल्ले करें, दर्द में आराम आएगा।
  • लोबान- लोबान में एंटी-बैक्टिरियल और एंटी-इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो दांत के बैक्टिरिया को खत्म करके दर्द में आराम पहुंचाती हैं। थोड़ी मात्रा में लोबान पाउडर लेकर इसे एक कप पानी में तीस मिनट तक उबालें और ठंडा होने पर इससे कुल्ले करें। दिन में चार-पांच बार एेसा करने पर दर्द गायब हो जाता है।
  • बेकिंग सोडा- अच्छी स्किन और बालों के लिए बेकिंग सोडा इस्तेमाल किया जाता है। इसे दांत दर्द में भी प्रयोग किया जा सकता है। रूई के फाहे को पानी में डालकर निचोड़ लें फिर इस पर बेकिंग सोड़ा छिड़कें और दर्द वाले हिस्से पर अच्छे से घुमाएं। इसके अलावा गुनगुने पानी में थोड़ा बेकिंग सोडा डालकर इसे घुलने तक हिलाएं और इससे कुल्ले करें। दांत का दर्द सही हो जाएगा।
  • मुंह की सफाई जरूरी- दांतों के सेंसेटिव पेन में काली मिर्च और नमक कमाल का काम करते हैं। कालीमिर्च पाउडर और नमक को बराबर मात्रा में लेकर मिलाएं और कुछ बूंद पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे दर्द वाली जगह पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। दर्द गायब हो जाएगा। स्मूदीज, डिप, सूप आदि में थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर डालकर इन्हें स्वादिष्ट बनाया जा सकता है और  इससे आपके दांतों की सेहत भी प्राकृतिक तरीके से अच्छी बनी रहेगी।

डाउनलोड करें Hindi News APP और रहें हर खबर से अपडेट।india News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Newsview के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × one =