ऑयली स्किन की समस्या से है परेशान तो रखे इन बातो का ख्याल

0
32

बहुत सी लड़किया अपनी ऑयली स्किन की समस्या से बहुत ज़्यादा परेशान रहती है,उनकी स्किन इतनी ज़्यादा ऑयली होती है की हमेशा उनके चेहरे पर आयल नज़र आता रहता है. कई बार तो ऑयली स्किन के कारण चेहरे पर पिम्पल्स की भी समस्या हो जाती है,ऑयली स्किन का कारण हार्मोन्स में बदलाव और ज़्यादा गर्मी हो सकते है,जिन लड़कियों की स्किन ऑयली है उनको अपनी स्किन का खास ध्यान देने की ज़रूरत होती है. क्योकि कुछ गलतियों के कारण आपकी स्किन को बहुत नुकसान पहुँच सकता है,

1-अक्सर महिलाए स्किन से एक्स्ट्रा आयल को दूर करने के लिए बार बार अपने चेहरे को साबुन से वाश करती है,पर ऐसा करना आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है,ऐसा करने से आपकी स्किन में मौजूद नेचुरल आयल बाहर निकल जाता है जिससे स्किन में रूखापन आ जाता है.

2-अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप किसी भी प्रकार के मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल ना करे,इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन में सीबम की मात्रा को बढ़ सकती है जिसके कारण आपकी स्किन और ज्यादा ऑयली हो सकती है. इसलिए ऑयली स्किन वालो के लिए मॉइश्चराइजर की जगह मैट क्रीम का इस्तेमाल बेस्ट होता है. इसके इस्तेमाल से स्किन में चमक आती है और साथ ही स्किन पर ऑयल भी नजर नहीं आता है.

3-अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको अपनी स्किन के हिसाब से ही फेस वाश का चुनाव करना चाहिए.बहुत सारे फेस वॉश ऐसे होते है जिनमे भरपूर मात्रा में ग्लाइकोलिक एसिड या सेलीसाइकिल एसिड होता है जो ऑयली स्किन को नुकसान पहुंचाता है.

डाउनलोड करें Hindi News APP और रहें हर खबर से अपडेट।india News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Newsview के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

15 − 1 =