लाइफ स्टाइल

स्टीम्ड मसाला बनायें शाम के नाश्ते में

अगर आप शाम के नाश्ते में कुछ खास बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको स्टीम्ड मसाला वडा बनाने की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं, स्टीम्ड मसाला वड़ा बनाने में बहुत ही आसान होते हैं. और इनका स्वाद बहुत ही अच्छा होता है तो आइए जानते हैं स्टीम्ड मसाला वडा बनाने की रेसिपी –

सामग्रीः-

चने की दाल – 45 ग्राम,मूंग की दाल – 50 ग्राम,पानी – 500 मिलीलीटर,कटा हुआ नारियल – 40 ग्राम,सूखी लाल मिर्च – 2,अदरक – 1 छोटा चम्मच,हींग- 1/4 छोटा चम्मच,प्याज – 40 ग्राम बड़े चम्मच,धनिया – 2 बड़े चम्मच,करी पत्ता – 8-10,हरी मिर्च – 1 छोटा चम्मच,अजवाइन – 1/4 छोटा चम्मच,घी – 1/2 छोटा चम्मच,नमक – 1 छोटा चम्मच 

विधिः-

1- स्टीम्ड मसाला वडा बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 45 ग्राम चने की दाल ले ले, अब इसमें 50 ग्राम मूंग की दाल और 500 मिलीलीटर पानी डालकर 3 घंटों के लिए छोड़ दें. 

2- अब मिक्सी  में 40 ग्राम कटा धनिया, दो सूखी लाल मिर्च, एक छोटा चम्मच अदरक, आधा छोटा चम्मच हींग, और भिगोई हुई दाल डालकर पीस लें, अब इस पिसे हुए मसाले को एक कटोरी में निकाल लें, और इसमें 40 ग्राम प्याज, दो बड़े चम्मच कटा हुआ धनिया, 8-10 करी पत्ता, एक छोटा चम्मच हरी मिर्च, आधा छोटा चम्मच अजवायन, और एक छोटा चम्मच नमक डालकर अच्छे से मिलाएं. 

3- अब इस मिश्रण को थोड़ा सा अपने हाथों में लेकर रोल कर लें, और इसे इडली का शेप दें,  और इसी तरह बाकी की इडली भी तैयार कर लें. 

4- अब इडली स्टैंड में अच्छे से तेल लगाकर तैयार की हुई इडली को रखें, और फिर इसे गैस पर पकने के लिए रख दें, 10 से 15 मिनट के बाद इसे आंच से उतार ले. 

5- लीजिए आपका स्टीम्ड मसाला वडा तैयार है इसे गर्मागर्म सर्व करें.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close