बायो फ्यूल पर संगोष्ठी आयेाजित

0
33

अजमेर, म.द.स. विश्व विद्यालय अजमेर में केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वर्ल्ड बायो फ्यूल के अवसर पर आज राष्ट्रीय युवा कॉपरेटीव सोसायटी नई दिल्ली व शैवाल ऊर्जा एवं जैव अणु केन्द्र के तत्वाधान में संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्जवलन व विश्वविद्यालय के कुलगीत से की गई । कार्यक्रम की अतिथि संसदीय सचिव सुरेश रावत विशिष्ठ अतिथि धर्मेन्द्र गहलोत, अध्यक्षता कुलपति प्रो. भागीरथ सिंह विशिष्ठ, अतिथि इण्डियन ऑयल के रिजनल हैड दीपक कुमार, एन.वाय.सी.एस. के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य नीरज जैन उपस्थित थे।

कार्यक्रम के संयोजक मोहित जैन ने बताया कि राष्ट्रीय युवा कॉपोरिटव सोसायटी के द्वारा इण्डियन ऑयल के तत्वाधान में आयेाजन किया गया। कार्यक्रम में ड्राईंग पेन्टिग व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री सुरेश रावत ने बताया कि अधिक से अधिक समाज को लोगों को बायो फ्यूल का उपयेाग करना चाहिए तथा डीजल पेट्रोल का उपयेाग कम से कम करना चाहिए ताकि प्राकृतिक संसाधन पर्याप्त मात्रा में सबको मिल सके। रावत ने विश्वविद्यालय के कुलपति के आग्रह पर ग्रीन कोडिडोर व सोलर के लिए अपने विधायक कोष से 20 लाख रूपये देने की घोषणा की है। एवं सरकार के माध्यम से ओर सहयोग विश्वविद्यालय को हमेशा दिलाने का वादा किया। कुलपति प्रो. भागीरथ सिंह ने विद्यार्थियों से बायोज फ्यूल का सर्वाधिक प्रयोग करने की अपील की। महापौर धर्मेन्द्र गहलोत ने कुलपति के आग्रह पर विश्वविद्यालय प्रशासन को आश्वासन दिया कि नगर निगम अजमेर व महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय मिलकर पर्यावरण व जैविक पार्क लगाने का प्रयास करेगा। इसके लिये नगर निगम से जो भी सहयोग रहेगा वह नगर निगम विश्वविद्यालय प्रशासन को देने के तत्पर रहेगा। इण्डियन ऑयल के रीजनल सेल्स हैड अनिल कुमार ने बायो फ्यूल से जुड़ी जानकारी साझा की व विश्वविद्यालय के सी.एस.आर. कार्यक्रम में सहयोग देने का वादा किया व आगामी दिनों में भी इण्डियन ऑयल द्वारा मदस विश्वविद्यालय को हर सम्भव सहयोग देने का भरोसा दिलाया।

 

कार्यक्रम में शैवाल ऊर्जा व जैविक अणु केन्द्र की निदेशक प्रो. आशीष भटनागर ने बायो फ्यूल पर तकनिकी सत्र लिया जिसमें विद्यार्थियों को विजुवल प्रोजेक्टर के माध्यम से जानकारी उपलब्ध कराई।
आज सुबह सेन्ट्रल एकेडमी स्कूल से दाहरसेन स्मारक तक विद्यार्थियों ने पेैदल रैली निकालकर बायो फ्यूल के लिये जागरूक किया गया।
कार्यक्रम का संचालन विपुल झा ने किया। कार्यक्रम में कुल सचिव प्रो. बी.पी. सारस्वत, प्रो. प्रवीण माथुर, शोभा सुमन मिश्रा, प्रो. सुब्रतो दत्ता, प्रो. मोनिका भटनागर, प्रो. मनोज चौधरी, प्रो. शिवदयाल सिंह, अजय सिंह राजपूत, एसोसिएट प्रो. आशीष पारीक, प्रो. रितु माथुर, महावीर सिंह डांगी, जयमल राठौड़, भगवान सिंह, रविन्द्र वैष्णव, जितेन्द्र गुर्जर, मासुम अली सहित विश्वविद्यालय के समस्त छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे।

डाउनलोड करें Hindi News APP और रहें हर खबर से अपडेट।india News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Newsview के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 − fifteen =