राजनीतिक सरगर्मियों से भरी रही सांवरलाल जाट के 12वें की रस्म। भाजपा के दिग्गज नेताओं का जमघट। करीब 20 हजार ग्रामीणों का भोज।

0
58

#2928

=======================
अजमेर के भाजपा सांसद स्वर्गीय सांवरलाल जाट के 12वें की रस्म 20 अगस्त को अजमेर जिले के गोपालपुरा गांव में राजनीति सरगर्मियों के बीच सम्पन्न हुई। अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी जहां सभी मोर्चों पर सक्रिय देखे गए, वहीं भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव भूपेन्द्र यादव की उपस्थिति राजनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मानी गई। केन्द्रीय मंत्री सी.आर. चौधरी, राज्य सरकार के मंत्री सुरेन्द्र गोयल, रामप्रताप, संसदीय सचिव सुरेश रावत, भाजपा के देहात अध्यक्ष बी.पी. सारस्वत जैसे कई नेता गोपालपुरा में डेरा डाले रहे। स्वर्गीय जाट की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पगड़ी रस्म के बाद जब भोज शुरू हुआ तो दिनभर चलता रहा। गांव के ही सरकारी स्कूल के खेल मैदान में विशाल पंडाल बनाया गया। एक अनुमान के अनुसार कोई 20 हजार ग्रामीणों ने भोज में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। जाट ने भी अपने जीवनकाल में जो भी पारिवारिक काम किए, उनमें इसी तरह आसपास के ग्रामीणों को आमंत्रित किया जाता था। स्वर्गीय जाट के परिजनों ने भी उसी परम्परा को निभाया। पिछले 10 दिनों में जो ग्रामीण बैठने आया, उसे ग्रामीण परम्परा के अनुरूप आंवला दिया गया। इसका मतलब 12वें की रस्म के भोज में परिवार सहित आना है। इसमें कोई दोराय नहीं कि जाट के निधन के बाद भी ग्रामीणों ने उनके प्रति अपनी आस्था व्यक्त की। इससे निसंदेह दुखी परिजनों को हिम्मत मिली होगी।
नेताओं से मुलाकात :
भाजपा के जिन बड़े नेताओं ने आज गोपालपुरा में अपनी उपस्थित दर्ज करवाई, उन सभी से स्वर्गीय जाट के समधी और अजमेर सेन्ट्रल कॉ-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष मदन गोपाल चौधरी ने भी मुलाकात की। चूंकि उपचुनाव में स्वर्गीय जाट के परिवार के किसी सदस्य को उम्मीदवार बनाने पर विचार हो रहा है, इसलिए चौधरी की मुलाकात को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। चौधरी ने स्वर्गीय जाट की पुत्री और अपनी पुत्रवधु डॉ. सुमन चौधरी की दावेदारी पेश की है। हालांकि स्वर्गीय जाट के पुत्र रामस्वरूप लाम्बा को प्रबल दावेदार माना जा रहा है।
एस.पी.मित्तल) (20-08-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

डाउनलोड करें Hindi News APP और रहें हर खबर से अपडेट।india News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Newsview के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 + ten =